रेगिस्तान में उगने वाला वो जादुई पौधा, जिसे कहते हैं ‘हरा सोना’? [ Nopal Cactus, Mexico Desert Plant ]

बायोफ्यूल बनाने वाला ‘हरा सोना’ जो रेगिस्तान में उगता है। वो मेक्सिको के रेगिस्तान में उगता है। बंजर जमीन को खूबसूरत बनाता है। इसे सलाद में खाया जा सकता है। इससे चिप्स बनते हैं और लजीज शेक बनाकर भी पिया जाता है। ये जादुई पौधा, मेक्सिको के मेसोअमेरिकन क्षेत्र में पाया जाता है। इसका नाम है नोपल।

नोपल, इंसान की बहुत सी चुनौतियों का जवाब हो सकता है। ये हमें जलवायु परिवर्तन से लड़ने में भी मदद कर सकता है। अगर इसे मेक्सिको का मैजिकल प्लांट कहें, तो गलत नहीं होगा। नोपल एक कांटेदार नाशपाती जैसा फल है, जो मेक्सिको के रेगिस्तानों में नागफनी के साथ उगता है। मेक्सिको में केमेम्ब्रो नाम का आदिवासी समुदाय इसकी खेती करता है।

नोपल ना सिर्फ फल के तौर पर इस्तेमाल होता है बल्कि इस्तेमाल के बाद इसके कचरे से जैव-ईंधन भी तैयार किया जाता है। इस फल की अहमियत का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि इसके प्रतीक को मेक्सिको के राष्ट्रीय ध्वज पर एक खास स्थान दिया गया है। 2009 में एक स्थानीय व्यवसायी रोगेलियो सोसा लोपेज ने मकई से बने टॉर्टिला उद्योग में पहले ही सफलता हासिल कर ली थी।

इसके बाद उन्होंने मिगुएल एंजेल नाम के कारोबारी से हाथ मिला लिया, जो बड़े पैमाने पर नागफनी की खेती करते थे। इनकी कंपनी का नाम है नोपेलिमेक्स। दरअसल नोपल के कचरे से जो जैव-ईंधन तैयार होता है, वो मकई की खेती के कचरे से भी ज्यादा सस्ता सौदा है।

इसके अलावा नोपेल की खेती, मकई की खेती की तुलना में ज्यादा बड़े पैमाने पर होती है। एक अंदाजे के मुताबिक कम उपजाऊ जमीन पर भी प्रति हेक्टेयर 300 से 400 टन नोपल उगाया जा सकता है जबकि उपजाऊ भूमि में 800 से 1000 टन तक उपज हो जाती है। इसके अलावा नोपल की खेती में पानी की खपत बहुत कम और फायदा दोहरा है।

इसे वज्रकंटका के नाम से भी जाना जाता है। यह एक कैक्टेस है जो सूखी बंजर जगह पर उगता है। इसके पौधे को बहुत ही कम पानी की आवाश्यकता होती है। यह पौधा सबसे पहले मैक्सिको में उगाया गया था है और अब यह भारत में भी बहुत आसानी से उपलब्ध है।
नोपल, इंसान की बहुत सी चुनौतियों का जवाब हो सकता है. ये हमें जलवायु परिवर्तन से लड़ने में भी मदद कर सकता है. अगर इसे मेक्सिको का मैजिकल प्लांट कहें, तो ग़लत नहीं होगा. नोपल एक कांटेदार नाशपाती जैसा फल है, जो मेक्सिको के रेगिस्तानों में नागफनी के साथ उगता है. मेक्सिको में केमेम्ब्रो नाम का आदिवासी समुदाय इसकी खेती करता है.

Credits: BBC / GETTY VIDEO

NOTE: THIS IS VIDEO NOT MADE BY TAJ AGRO.

लेकिन जानकारों के मुताबिक़ ये काम इतना आसान नहीं है. और न ही जैव-ईंधन, जीवाश्म ईंधन को पूरी तरह ख़त्म कर सकते हैं.

अगर जैव-ईंधन किसी और उत्पाद से निकाले जाते हैं, तब तो ठीक है. सिर्फ़ ईंधन के लिए इनकी खेती की जाए, तो ये फ़ायदे का सौदा नहीं है.

लेकिन मेक्सिको में जिस पैमाने पर नोपल से तेल निकाला जा रहा है उससे लगता है कि वहां बहुत जल्द जैव-ईंधन यानी रिन्यूएबल एनर्जी का विकल्प बन कर सामने आएगा.

अनेक भाषाओं में नागफनी के नाम (Name of Nagfani in Different Languages)
नागफनी (nagfani tree) का वानस्पतिक नाम ओपुन्शिया इलेटीओर (Opuntia elatior Mill.), Syn-Opuntia dillenii Haw. तथा Cactus elatior (Mill.) Willd है। यह कॅक्टेसी (Cactaceae) कुल का पौधा है। अंग्रेजी भाषा तथा विविध भारतीय भाषाओं में इसके नाम निम्नानुसार हैंः-

Nagfani in –
• Hindi – नागफनी, नागफणी, हट्ठथोरिया, नागफन
• English – Prickly pear (प्रिक्ली पियर), स्लिपर थार्न (Slipper thorn)
• Urdu – नागफनि (Nagaphani)
• Oriya – नागोफेनिया (Nagophenia), नागोफेनी (Nagopheni)
• Kannada – छप्पातिगल्ली (Chapatigalli), दब्बुगल्ली (Dabbugalli)
• Gujarati – चोर्हठालो (Chorhathalo)
• Bengali – नागफन(Nagphana), फे निमामा (Phe nimama)
• Nepali – सिऊंदी भेद (Siundi bhed)
• Punjabi – छित्तरथोहर (Chittarthohar)
• Tamil – मुल्लुक्काल्लि (Mullukkalli), नागदलि (Nagadali)
• Telugu – नागदलि (Nagadali), नागजेमुदु (Nagajemudu)
• Malayalam – नागमुल्लु(Nagmullu), नागतलि (Nagtali)

नागफनी के औषधीय लाभ (Benefits of Nagfani Plant in Hindi)
नागफनी (nagfani tree) स्वाद में कड़वी, पचने पर मधुर और प्रकृति में बहुत गर्म होती है। नागफनी कफ को निकालती है, हृदय के लिए लाभकारी होती है, खून को साफ करती है, दर्द तथा जलन में आराम देती है और खून का बहना रोकती है। नागफनी खाँसी, पेट के रोगों और जोड़ों की सूजन तथा दर्द में लाभ पहुँचाती है। इसके फूल (nagfani flower) कसैले होते हैं। इसका तना तासीर में ठंडा और स्वाद में कसैला होता है। तना हल्का विरेचक (Purgative),.

Green gold, nopal, magical plants, nopal cactus, nopal mexico, nopal fruit, nopal plant, हरा सोना, नोपल कैक्टस, जादुई पौधा, नोपल मेक्सिको, नोपल फल, weird news, strange news, bizarre news, ajab gajab, ajab gajab news, ajab gajab story, ajab gajab khabre, khabre zara hatke, अजब गजब, अजब गजब खबरें, हटके खबर, जरा हटके, खबरें जरा हटके, nopal cactus hindi, prickly pear, cactus in hindi, nagfani wikipedia in hindi, types of prickly pear cactus, prickly pear cactus care, nagfani in english, prickly pear benefits, prickly pear cactus for sale, nopal, meaning of nopal, English and hindi for nopal, translation, definition, pronunciation, Prickly pear cactus,mexican cactus,mexico cactus,mexico cactus plastic,cactus alternative for plastic,alternative for plastic, weird plant,nopal cactus,green gold,grows in the desert, अनोखी खबर, अनोखा पौधा, नोपल पौधा, हरा सोना, रेगिस्तान का पौधा, .
Video Rating: / 5

रेगिस्तान में उगने वाला वो जादुई पौधा, जिसे कहते हैं 'हरा सोना'? [Nopal Cactus, Mexico Desert Plant]

About The Author
-